Aloo Ki Sabji Recipe in Hindi स्वादिष्ट और आसान आलू की सब्जी रेसिपी: आलू की स्वादिष्ट खुशबू

Aloo Ki Sabji Recipe in Hindi स्वादिष्ट और आसान आलू की सब्जी रेसिपी: आलू की स्वादिष्ट खुशबू  अगर आप भारतीय भोजन के प्रशंसक हैं, तो आपने शायद पहले से ही मेहसूस किया होगा कि ये किस तरह का स्वाद और विविधा वाले व्यंजन प्रस्तुत करता है। एक ऐसा व्यंजन जो खास है, वो है प्राचीन आलू की सब्जी, जो कि आलू करी के रूप में भी जानी जाती है। क्या व्यंजन में साधारण आलू को सुगंधित मसालों से बनाया जाता है, साथ में मिलाकर ऐसा स्वादफुल और लाजवाब व्यंजन बनता है जो आपको आराम और संतुष्टि दोनों प्रदान करता है। इस लेख में, हम आपको अपने घर के आरंभिक अनुकूलन में इस प्रश्नसानिया आलू की सब्जी बनाने की कदम-बदमाश भरी जानकारी प्रदान करेंगे।    आविष्कार सामग्री:  सवशांति से सावधान हो कर उपस्थित करें ये सामग्री:  4 मध्यम आकार के आलू, छील कर काटा हुआ  1 बड़े प्याज़, बारिक काटा हुआ  2 मध्यम साइज के टमाटर, पीस कर बनाया हुआ  2 हरी मिर्च, लम्बाई में काटा हुआ  1 चम्मच जीरा  1 छम्मच सरसों के बीज  1/2 चम्मच हल्दी पाउडर  1 छम्मच लाल मिर्च पाउडर (अपना स्वाद अनुसर)  1 चम्मच धनिया पाउडर  1/2 छम्मच गरम मसाला  नमक स्वाद अनुसर  ताजा धनिया पत्ता स्वाद के लिए  3 छम्मच खाना पकाने का टेल  पकाने के लिए पानी  कदम-बदम समर्थन:  आलू तैयार करें: शुरुआत में आलू को छील कर छोटे टुकड़े में काट लें। उन्हें अधिक स्टार्चच्यता हटाने के लिए उन्हें ठंडे पानी में धोकर साफ करें।  तेल गरम करें: एक गहरा पटेली या बर्तन में खाना पकाने का तेल मध्यम आंच पर गरम करें। एक बार गरम होने पर जीरा और सरसों के बीज डाल दें। उन्हें खुशबू आने तक सेकें।  गांधीया पदारथ डालें: अब काटा हुआ प्याज और कटी हरी मिर्च को पटेली में डाल दें। उन्हें तब तक भुनें जब तक प्याज पारदर्शी न हो जाए और सुनहरी हो जाए।  मसाले डालें: अब हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर दाल दें। अच्छे से मिला लें ताकि मसालों से प्याज अच्छे से कोट हो जाए।  टमाटर का पेस्ट: टमाटर का पेस्ट दाल दें और सब कुछ अच्छे से मिला दें। मिश्रण को कुछ मिनट तक पकने दें जब तक तेल मसलो से अलग होने लगे।  आलू डालें: धीरे-धीरे आलू के टुकड़े पटेली में डाल दें। ध्यान दें कि टमाटर और मसाले से अच्छे से कोट हो जाए।  उबालकर पकाएँ: आलू को ढकने के लिए पानी डाल दें। स्वाद अनुसर नमक डालें. पटेली को धक कर मध्यम आँच पर पकड़ने दें। चिपकने से बचने के लिए कभी-कभी हिलाते रहते हैं।  सजावत और पेश करें: जब आलू नरम और पक गए हों, गरम मसाला को डिश पर चिपका दें। आख़िर में अच्छे से मिलें। स्वाद और ताजाई को बढ़ाने के लिए ताजा काटा हुआ धनिया पत्ता सजाएं।  पेश करें: आपकी स्वादिष्ट आलू की सब्जी अब पेश करने के लिए तैयार है। ये व्यंजन मुख्य रूप से रोटी, नान या उबले चावल के साथ अदभुत मेल खाता है।  अंतिम विचार:  आलू की सब्जी भारतीय व्यंजन का प्रतिनिधि है जो आलू की पुस्ती और भारतीय मसालों के साथ मिश्रीत होता है। क्या सरल रेसिपी के साथ, आप अपने घर में इस रसोईया आनंद को पुन: सृष्टि कर सकते हैं और अपने पकाने की कला से अपने परिवार और दोस्तों को प्रभावित कर सकते हैं। चाहे आप भारतीय भोजन में नए हों या अनुभव, आलू की सब्जी आपकी रसोई में स्वाद और आराम दोनों को सजाने वाला है। स्वाद और सुख का ऐसा मिश्रन आपके भोज-पटल पर छा जाएगा!

Aloo Ki Sabji Recipe in Hindi स्वादिष्ट और आसान आलू की सब्जी रेसिपी: आलू की स्वादिष्ट खुशबू

अगर आप भारतीय भोजन के प्रशंसक हैं, तो आपने शायद पहले से ही मेहसूस किया होगा कि ये किस तरह का स्वाद और विविधा वाले व्यंजन प्रस्तुत करता है। एक ऐसा व्यंजन जो खास है, वो है प्राचीन आलू की सब्जी, जो कि आलू करी के रूप में भी जानी जाती है। क्या व्यंजन में साधारण आलू को सुगंधित मसालों से बनाया जाता है, साथ में मिलाकर ऐसा स्वादफुल और लाजवाब व्यंजन बनता है जो आपको आराम और संतुष्टि दोनों प्रदान करता है। इस लेख में, हम आपको अपने घर के आरंभिक अनुकूलन में इस प्रश्नसानिया आलू की सब्जी बनाने की कदम-बदमाश भरी जानकारी प्रदान करेंगे।


आविष्कार सामग्री:

सवशांति से सावधान हो कर उपस्थित करें ये सामग्री:

4 मध्यम आकार के आलू, छील कर काटा हुआ

1 बड़े प्याज़, बारिक काटा हुआ

2 मध्यम साइज के टमाटर, पीस कर बनाया हुआ

2 हरी मिर्च, लम्बाई में काटा हुआ

1 चम्मच जीरा

1 छम्मच सरसों के बीज

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

1 छम्मच लाल मिर्च पाउडर (अपना स्वाद अनुसर)

1 चम्मच धनिया पाउडर

1/2 छम्मच गरम मसाला

नमक स्वाद अनुसर

ताजा धनिया पत्ता स्वाद के लिए

3 छम्मच खाना पकाने का टेल

पकाने के लिए पानी

कदम-बदम समर्थन:

आलू तैयार करें: शुरुआत में आलू को छील कर छोटे टुकड़े में काट लें। उन्हें अधिक स्टार्चच्यता हटाने के लिए उन्हें ठंडे पानी में धोकर साफ करें।

तेल गरम करें: एक गहरा पटेली या बर्तन में खाना पकाने का तेल मध्यम आंच पर गरम करें। एक बार गरम होने पर जीरा और सरसों के बीज डाल दें। उन्हें खुशबू आने तक सेकें।

गांधीया पदारथ डालें: अब काटा हुआ प्याज और कटी हरी मिर्च को पटेली में डाल दें। उन्हें तब तक भुनें जब तक प्याज पारदर्शी न हो जाए और सुनहरी हो जाए।

मसाले डालें: अब हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर दाल दें। अच्छे से मिला लें ताकि मसालों से प्याज अच्छे से कोट हो जाए।

टमाटर का पेस्ट: टमाटर का पेस्ट दाल दें और सब कुछ अच्छे से मिला दें। मिश्रण को कुछ मिनट तक पकने दें जब तक तेल मसलो से अलग होने लगे।

आलू डालें: धीरे-धीरे आलू के टुकड़े पटेली में डाल दें। ध्यान दें कि टमाटर और मसाले से अच्छे से कोट हो जाए।

उबालकर पकाएँ: आलू को ढकने के लिए पानी डाल दें। स्वाद अनुसर नमक डालें. पटेली को धक कर मध्यम आँच पर पकड़ने दें। चिपकने से बचने के लिए कभी-कभी हिलाते रहते हैं।

सजावत और पेश करें: जब आलू नरम और पक गए हों, गरम मसाला को डिश पर चिपका दें। आख़िर में अच्छे से मिलें। स्वाद और ताजाई को बढ़ाने के लिए ताजा काटा हुआ धनिया पत्ता सजाएं।

पेश करें: आपकी स्वादिष्ट आलू की सब्जी अब पेश करने के लिए तैयार है। ये व्यंजन मुख्य रूप से रोटी, नान या उबले चावल के साथ अदभुत मेल खाता है।

अंतिम विचार:

आलू की सब्जी भारतीय व्यंजन का प्रतिनिधि है जो आलू की पुस्ती और भारतीय मसालों के साथ मिश्रीत होता है। क्या सरल रेसिपी के साथ, आप अपने घर में इस रसोईया आनंद को पुन: सृष्टि कर सकते हैं और अपने पकाने की कला से अपने परिवार और दोस्तों को प्रभावित कर सकते हैं। चाहे आप भारतीय भोजन में नए हों या अनुभव, आलू की सब्जी आपकी रसोई में स्वाद और आराम दोनों को सजाने वाला है। स्वाद और सुख का ऐसा मिश्रन आपके भोज-पटल पर छा जाएगा!

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने